तनाव से छुटकारा कैसे पाएं?



तनाव से छुटकारा कैसे पाएं?



·       गंभीर परिणामों के होने से पहले तनाव के कारणों को थोड़ी समझ और सोच के साथ दूर किया जा सकता है। आओ, तनाव से छुटकारा पाने के तरीके क्या हैं।

·      करियर, पारिवारिक ज़िम्मेदारियाँ, कार्यभार, समय की कमी, रिश्तों में बढ़ती दूरी, अकेलापन, अपेक्षाएँ और महत्वाकांक्षाएँ सभी तनाव पैदा करते हैं जब मन पर इतना दबाव होता है। तब तनाव चरम सीमा पर होता है
·      आधुनिक जीवन में तनाव और परेशानी हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए हैं। क्योंकि जीवन पाया है तो कठिनाइयाँ होंगी। फिर चाहे आप अमीर हों या गरीब, कोई भी ऐसा नहीं है जो तनाव में आए।
·      अगर आप रोजमर्रा के कामों से परेशान या चिंतित हो जाते हैं, तो इसका मतलब है कि आपके जीवन में तनाव बढ़ रहा है ...
·       यदि आप जीवन में किसी भी प्रकार के दबाव का सामना कर रहे हैं और इसे हल करने में असमर्थ हैं, तो समझें कि यह समस्या तनाव का रूप ले रही है।
·      तनाव के कई कारण हो सकते हैं जैसे पैसा, काम, रिश्ते आदि।
·      तनाव आपके विचारों, भावनाओं और व्यवहार को असर करता है। जिसका सीधा असर आपके काम पर पड़ता है।
·      तनाव के कई लक्षण हैं जैसे भूख कम लगना, पसीना आना, हर समय चिंता मे रहना, किसी काम में मन नहीं लगाना, नींद की कमी, गुस्सा आना आदि।
·      अपने आप को ऐसी कार्यो में रखें जिनमें आप आनंद ले, यह आपके दिमाग को भी व्यस्त करेगा।
·      एक ऐसी आदत अपनाएं जो आपके लिए सही और अच्छी हो, फिर धीरे-धीरे आपको एहसास होगा कि आप तनाव से छुटकारा पाने के लिए खुद की मदद कर सकते हैं।
·      डॉक्टरों का मानना है कि 90% रोगी अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए खुद ही जिम्मेदार हैं। क्योंकि 90% से अधिक मरीज केवल तनाव से संबंधित बीमारियों के लिए आते हैं।
·      जीवन में व्यस्तता  इतनी बढ़ गई है कि हम तनाव के संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं या यह नहीं समझते कि यह तनाव का लक्षण है।
·      फिर, भविष्य में, यह तनाव एकजुट हो जाता है और हम पर हावी हो जाता है, जिससे दोनों का सामना करना या हल करना मुश्किल हो जाता है।
·      इसलिए, तनाव के संकेतों को समझें और पहचानें और समय पर अपने लिए अच्छी आदतें चुनें। जो आपको एक स्वस्थ दिनचर्या बनाने में मदद करेगा।


तनाव से छुटकारा कैसे पाएं?



तनाव से मुक्ति के तरीके:-
1.         तनाव का कारण पहचानें –
·       आगे बढ़ने से पहले, अपने तनाव के कारणों की पहचान करने के लिए खुद को सक्षम करें। यह पहली और सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया है।
·       वो चीजें जो आपको तनावपूर्ण बनाती हैं, यदि आप उन्हें पहचानते हैं, तो इससे छुटकारा पाना आसान हो जाएगा।
·       अपने आप को कुछ समय दें और सोचें कि आज आप तनाव और दबाव में क्यों थे।
·       एक सप्ताह में यह कितनी बार होता है? किन लोगों, गतिविधियों या चीजों से आपका जीवन बोझ बन जाता है? टॉप 10 चीजों की सूची बनाएं जो आपकी तनाव की भावनाओं में योगदान करती हैं और यह देखने की कोशिश करें कि क्या आप कुछ बदलाव कर सकते हैं। उन्हें एक-एक करके हल करते रहें और हमेशा मेहनती रहें।

2.        मन को हल्का रखें –
·       आपके तनाव का कारण जो भी हो, अपने जीवनसाथी या करीबी दोस्त के साथ अपनी समस्या साझा करें।
·       इससे आपका मन शांत होगा और आपका तनाव भी दूर होगा।
·       सामने वाले से खुलकर चर्चा करने भी जटिल से जटिल समस्यायों का भी हल मिल जाता है।

3.        विश लिस्ट बनायें –
·       तनाव से छुटकारा पाने के लिए, आप अपनी इच्छा सूची बना सकते हैं। उसमे  हर उस काम को लिखिए जिसमें आपको करने में मज़ा आता है।
·       जैसे की प्रकृति के करीब समय बिताना, एक अच्छी किताब पढ़ना, खाना बनाना, लिखना, खेलना, संगीत सुनना, बागवानी करना, टीवी देखना या कोई मनपसंद इच्छा जो आप हमेशा करना चाहते हैं।
·       आपको अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए एक समय निर्धारित करना चाहिए, फिर उन्हें पूरा करने का प्रयास करें चाहे आप कितने भी व्यस्त हों।
·       इससे आपके मन की उदासी और अकेलापन दूर होगा और साथ ही कुछ नया करने का उत्साह भी बना रहेगा ।

4.        मल्टीटास्किंग से बचें –
·       मल्टीटास्किंग का अर्थ है कंप्यूटर की तरह एक साथ कई कार्य करना।
·       कई लोग इसे एक बहुत बड़ा गुण मानते हैं। लेकिन वास्तव में इसके नुकसान बहोत है।
·       यह हमरे काम करने की क्षमता को धीमा कर देता है.
·       एक समय में केवल एक ही कार्य करें। ऐसा करने से आप सभी कार्य समय पर कर पाएंगे।

5.        कुछ समय स्वयं को भी दें –
·       जिन लोगों का जीवन अधिक तनावपूर्ण होता है, उन्हें आपके लिए कुछ पल निकाल ने होंगे
·       जैसे बहुत से लोग अकेले में टहलना पसंद करते हैं, वैसे ही कुछ लोग अकेले में किताब पढ़ते हैं और बहुत से लोग अंधेरे कमरे में अकेले बैठकर मेडिटेशन करते हैं ... यह आपको तनाव से छुटकारा पाने का एक तरीका देगा।
·       यदि अकेलापन आपको हताश करता है, तो आपको अधिक समय तक अकेला नहीं रहना चाहिए।

6.        दूसरों पर नियंत्रण ना करें –
·       हम स्थिति और लोगों को नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं और असफल हो ते है। जिस से तनाव बढ़ना स्वाभाविक है।
·       यह भी जान लें कि विभिन्न परिस्थितियों में चीजें एक ही तरह से काम नहीं करती हैं। ध्यान रखें, आप केवल अपने आप को नियंत्रित कर सकते हैं।
·       इसलिए खुद पर काबू रखने के लिए काम करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सभी काम खुद करना होगा, आप दूसरों को अपनी सौम्य शैली से करवा सकते हैं। दूसरों को अपने नियंत्रण में रखने की अपमानजनक इच्छा से बचें, यही हमारी भलाई है।
·       यह आदत जीवन के तनाव को मुक्त रखने में बहुत सहायक है। हम केवल स्थिति को बदलने की कोशिश कर सकते हैं।

7.        दूसरों कि मदद में आगे रहें –
·       यह दृष्टिकोण विरोधाभासी नहीं है। किसी की मदद करना या किसी चैरिटी संस्थान का काम करना आपको आनंद लगने लगेगा। जो आपके तनाव को दूर करने में मदद करेगा।
·       यह टिप आपको दूसरों  पे नियंत्रित करने की आदत से भी मुक्त करेगा।
·       अगर हमारे समाज या दूसरों का जीवन अच्छा है, तो हमारा जीवन अच्छा होगा।

8.        सोच-विचार के प्रतिक्रिया दें –
·       गुस्सा तनाव का एक कारण है।
·       यह हमारे दिमाग की सोच को धीमा कर देता है और इस दौरान किया गया कोई भी निर्णय कभी भी सही नहीं होगा।
·       इसलिए एक बार जब आप अपने गुस्से पर थोड़ा नियंत्रण कर लेते हैं, तो आप शांत दिमाग से सोच सकते हैं, क्या बात है? सही और गलत क्या है और आगे क्या करना है। इसका फायदा यह है कि आप अपने आप का सही आकलन कर पाएंगे कि आप कहां गलत थे।

9.        दिनचर्या को सरल बनायें –
·       हर कोई जल्दी सोने और जल्दी उठने के फायदे जानता है।
·       इसके अलावा योग और व्यायाम को भी अपनाएं। इसके कई फायदे हैं। यह शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बहुत प्रभावी है।
·       शरीर फिट रहेगा साथ ही यह धीरे-धीरे तनाव से राहत देगा।
·       क्योंकि एक स्वस्थ और फिट व्यक्ति थकान और तनाव का सामना कर सकता है।
·       दूसरी ओर बीमार होना, स्वयं के लिए हानिकारक है। कसरत हमें बीमारी और तनाव से दूर रखने में सक्षम है।
·       व्यायाम और योग के साथ एक संतुलित और स्वस्थ आहार शरीर और मन को स्वस्थ रखता है।
·       आठ घंटे की नींद लें। नींद पूरी होगी तो मन तरोताजा होगा और सुबह की शुरुआत सकारात्मक भाव से होगी।

10.         आभार व्यक्त करें –
·       यह अंतिम सूत्र है लेकिन यह बहुत प्रभावी है।
·       यदि आप दूसरों का आभार प्रकट करते हैं, तो यह सकारात्मक परिणाम लाता है। आपके जीवन से नकारात्मकता गायब हो जाती है। क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया दूसरों को अच्छा महसूस कराती है।
·       हमेशा उन लोगों के प्रति आभार व्यक्त करें जिनके साथ आपने अपने जीवन में उपहार के रूप में सब कुछ प्राप्त किया है।
·       जीवन के प्रति इस तरह का रवैया रखने से आपके जीवन में सुख और शांति का मार्ग प्रशस्त होगा। यह आध्यात्मिक समृद्धि का भी स्रोत है।

तनाव दूर करने के लिए उपरोक्त उपायों के साथ, एक व्यवस्थित जीवन शैली अपनाने की कोशिश करें। हंसने के मौके तलाशे। कॉमेडी फिल्म देखें। निष्क्रिय प्रस्तावों को रद्द करें। क्योंकि समय के साथ कई मुश्किलें अपने आप हल हो जाती हैं। समस्याएं अक्सर बहुत सरल होती हैं, जो हमें समझ की कमी के कारण जटिल बनाती हैं।
कार्यस्थल को साफ सुथरा रखें, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। क्योंकि एक अनुकूल वातावरण मन को शांत रखता है और काम को गति देता है। अपने काम पर नज़र रखें। हमेशा इस बात पर ध्यान दें कि आप दिन भर में कितना काम करते हैं और प्रत्येक गतिविधि के लिए कितना समय देते हैं। इससे आपको सभी गतिविधियों के बीच संतुलन बनाने और तनाव कम करने में आसानी होगी।
नॉलेज गुरु को उम्मीद है कि ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपके लिए फायदेमंद भी साबित होगी।

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