Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?


·        आज आपको बताया जाएगा कि Google Adsense पर कीवर्ड कैसे चुनें ताकि जिस भी प्रोडक्ट या सर्विस को हम ऑनलाइन बेचना चाहते हैं वह आसानी से Google सर्चिंग में टॉप रैंकिंग तक पहुँच सके।
·       आप में से कुछ लोग कीवर्ड्स के बारे में जानते होंगे और कुछ जानना चाहेंगे, कीवर्ड क्या हैं और उन्हें कैसे इस्तेमाल करना है और ये की-वर्ड किस काम आते है।
·       आपको बता दें कि जब हम अपना बिज़नेस ऑनलाइन करते हैं और ब्रांड्स के माध्यम से प्रोडक्ट्स सर्विस को ऑनलाइन बेचते हैं, तो यह प्रोडक्ट लोगों तक कैसे पहुंच सकता है या हमारे प्रोडक्ट की जानकारी लोगों तक कैसे पहुंच सकती है।
·       हम Google सर्चिंग में कैसे मिलते हैं, या हमारे प्रोडक्ट कैसे दिखाई देते हैं, यह सब कीवर्ड पर निर्भर करता है।
·        हां, जब भी हम अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम किस तरह के कीवर्ड का उपयोग करते हैं।
·       मान लीजिए आप कपड़े के व्यवसाय में हैं और आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं, इसके लिए आप अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए सोशल मीडिया या ऑनलाइन विज्ञापन का उपयोग करते हैं, लेकिन इन सबके लिए आप कुछ कीवर्ड का उपयोग करते हैं।
·       जो आपके प्रोडक्ट से संबंधित है और जब भी कोई Users Google या किसी वेबसाइट पर आपके कीवर्ड से संबंधित कुछ खोजता है, तो आपका प्रोडक्ट उन्हें दिखाई देगा।
·        वे आपको मूल्य देते हैं और वे आपको अपना प्रोडक्ट खरीदने की अनुमति देते हैं।
·        इसलिए, अपने प्रोडक्ट को खोज के लिए उपयोगी बनाने और Google पर Top रैंकिंग प्राप्त करने के लिए, सही कीवर्ड चुनना बहुत महत्वपूर्ण है।
·        पिछले कुछ वर्षों में इंटरनेट मार्केटिंग तेजी से बढ़ रही है।
·        कुछ लोग Google एड्स कैंपेन के लिए सही कीवर्ड का चयन नहीं कर सकते हैं.
·        इसलिए आज हम इस पोस्ट के माध्यम से इस सब के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, ताकि इसे अपने Google एड्स  कैंपेन के लिए सही की-वर्ड का चयन कर सकेंगे।

1.    गूगल एड्स की-वर्ड क्या है?

·        यह समझें कि कीवर्ड किसी भी Google एड्स अभियान की नींव हैं।
·        सरल शब्दों में, कीवर्ड ऐसे शब्द या वाक्यांश होते हैं जिन्हें लोग Google पर खोजते हैं।
·       जैसे "कॉफ़ी", "फ़ैशन डिज़ाइनर", "बिल्डिंग कॉन्ट्रैक्टर" और "वेब डिज़ाइन" सभी की-वर्ड हैं।
·       Google Adsense हमेशा कीवर्ड से मेल खाता है।
·        मान लें कि आप वेब डिज़ाइन के साथ काम करते हैं और संबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं, इसलिए आप "वेब डिज़ाइन" कीवर्ड का उपयोग करके Google AdSense कैंपेन चलाते हैं।
·       इस कैंपेन में आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड इससे फायदा होंगे।
·       जब भी कोई "वेब डिज़ाइन" या Google पर किसी अन्य संबंधित शब्द को खोजता है, तो आपका विज्ञापन दिखाई देगा और यदि कोई इस विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो वे आपकी वेबसाइट पर जाएँगे और आपको इसके लिए Google को भुगतान करना होगा।
·      आपके जैसे हजारों लोग हैं जो Google खोज के पहले Page पर आना चाहते हैं, जो एक प्रकार की प्रतियोगिता बनाता है।
·      आपके कीवर्ड के साथ जितने अधिक बिज़नेसमेन होंगे, आप Google के पहले Page को खोजने के लिए Google का उपयोग करना चाहेंगे, यह प्रतियोगिता उतनी ही अधिक बढ़ेगी और जितना अधिक आप Google के पहले Page पर आएंगे।
·      जितना अधिक आप Google का भुगतान करते हैं, उतनी अधिक संभावनाएँ आपके विज्ञापन खोज की होती हैं।
·      Google आपके विज्ञापनों को तभी सूचीबद्ध करेगा जब आप अपने उत्पाद से जुड़े खोजशब्दों का उपयोग करेंगे।
·      उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक कॉफी शॉप व्यवसाय में हैं और इस व्यवसाय के लिए, आप Google विज्ञापनों पर एक विज्ञापन के लिए आवेदन करते हैं और आप इस विज्ञापन के लिए "वेब डिज़ाइन" कीवर्ड चुनते हैं, तो आपके विज्ञापन सूचीबद्ध होने की संभावना नहीं है।
·      क्योंकि यह एक गलती है, वेब डिज़ाइन की तलाश करने वाले लोगों को कॉफी की दुकान खोजने की संभावना नहीं है।
·      Google जानता है कि यह एक गलती है और आपके विज्ञापन को सूचीकरण से फ़िल्टर कर देगा।
·      इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उन कीवर्ड का उपयोग करें जो आपके उत्पाद और व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं।
·      एक प्रभावी एड्स अभियान चलाने के लिए, हमें केवल कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए, बल्कि कीवर्ड की एक सूची भी तैयार करनी चाहिए और उनसे कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए और इस सूची में ऐसे कीवर्ड शामिल होने चाहिए जो उचित और अच्छे परिणाम दे सकें।

2.    Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?

 

·      अब आपको दिखाते है कि Google एड्स पर एक कीवर्ड कैसे चुनें? अधिकतर विज्ञापनदाता इसके लिए एक कीवर्ड प्लानर का उपयोग करते हैं।
·      Keyword Planner एक बहुत अच्छा टूल है क्योंकि यह आपको सर्च वॉल्यूम भी बताता है और यही कारण है कि वेबसाइट SEO करते समय भी इस टूल का इस्तेमाल किया जाता है।
·      Google Keyword Planner Google द्वारा प्रदान किया गया एक नि: शुल्क उपकरण है जिसका उपयोग आप Google एड्स पर अभियान तैयार करते समय चुनिंदा कीवर्ड के लिए कर सकते हैं।
·      कीवर्ड सर्च के लिए, आपको कीवर्ड्स जैसे Monthly Searches, Competition, Suggest Bid आदि के विकल्प मिलेंगे।
·      हम आपके साथ इसे कैसे उपयोग करें, इस बारे में कुछ स्टेप्स दिखा रहे हैं, आप उनका अनुसरण कर सकते हैं-

Ø  पहले Google सर्च पेज पर “Google Keyword planner” ढूंढें या इस Google Keyword planner के लिंक पर क्लिक करें और सीधे "Google Keyword planner" पर जाएं। इसके बाद, Go to Keywords Planner पर क्लिक करें।

Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?


Ø  बटन पर क्लिक करने के बाद, मेनू में टूल्स एंड सेटिंग्स विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद Keyword Planner के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?


Ø  अब आपको दो ऑप्शन दिखेंगे-

o   Discover New Keywords:-
§      जब आप इस विकल्प पर क्लिक करते हैं, तो आप कीवर्ड Low Bid और Maximum Bid के अलावा, Competition के लिए कीवर्ड की Monthly Searches देख सकते हैं।
§       आप अपने कैंपेन के लिए भी कीवर्ड पा सकते हैं।

Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?


§       इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, सर्च बार में अपने प्रोडक्ट से संबंधित किसी भी कीवर्ड को खोजें और " Get Results" बटन पर क्लिक करें।
§       जैसा कि फोटो में दिखाया गया है, हमने इसमें " Buy t-shirt " पाया और " Get Results " बटन पर क्लिक करने के बाद, हम इसके साथ जुड़े अन्य कीवर्ड की तलाश करते हैं।
§        इसी तरह, आप अपने प्रोडक्ट से संबंधित किसी भी कीवर्ड की खोज कर सकते हैं और आप उससे जुड़े कई अच्छे कीवर्ड देख सकते हैं।

Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?


o   Get Search Volume and Forecasts:-
§       इस विकल्प पर क्लिक करके, आप Maximum CPC, Historical Clicks, Impression Details आदि देख सकते हैं।

Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?



3.    कितने की-वर्ड का चयन करना चाहिए?

·      यदि आप अपने विज्ञापन में बहुत अधिक कीवर्ड जोड़ते हैं, तो यह आपके Google AdSense कैंपेन के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है.
·      यह आपके विज्ञापनों को कम प्रासंगिक बना सकता है। कम प्रासंगिक विज्ञापन होने का अर्थ है कम गुणवत्ता स्कोर और इसलिए आपका विज्ञापन उस समय खोज में दिखाई नहीं दे सकता है।
·      इसलिए Google विज्ञापनों पर कीवर्ड चुनते समय, कीवर्ड की संख्या सीमित करें।
·      अब आपके मन में यह सवाल जरूर आना चाहिए कि प्रति विज्ञापन समूह में कितने कीवर्ड जोड़े जाने चाहिए?
·      तो मैं आपको बता दूं कि Google प्रति विज्ञापन समूह में 5-20 कीवर्ड जोड़ने की सलाह देता है।
·      लेकिन आपको केवल 5 कीवर्ड और अधिकतम 10-12 कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए, जो हर समय उचित और अच्छा होना चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके उत्पादों और ब्रांड्स से संबंधित है।
·      वैकल्पिक रूप से, आप "Single Keyword Per Ad Group" का उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए आपको केवल उस प्रत्येक कीवर्ड के लिए एक Ad Group बनाना होगा जिसे आप Target करना चाहते हैं।
·      इसमें समय लग सकता है, लेकिन यह आपके विज्ञापनों को अधिक प्रासंगिक बना देगा और इस तरह आप एक ऐसा विज्ञापन बना सकते हैं जिसमें अच्छे और गुणवत्ता वाले कीवर्ड शामिल हों।

 

   4. Landing page क्यों मायने रखता है?
·      यदि आप Google एड्स कैंपेन से अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए चलाते हैं और अपनी वेबसाइट पर आने के लिए अधिक लोगों को प्राप्त करते हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट का landing पेज attractive और actionable हो।
·      landing page वह page होता है, जिसे कोई Users आपके द्वारा चलाए जा रहे Ads पर क्लिक करके देखता है, और केवल जब User आपकी वेबसाइट को landing page  को अच्छा और attractive पाता है, तो  यह आपकी वेबसाइट पर अधिकतम समय तक रहेगा, जिससे आपके उत्पाद की बिक्री बढ़ जाती है।
·      और Users आपकी वेबसाइट पर फिर से आएगा।
·      इसलिए अपनी वेबसाइट के landing page को बहुत अच्छा और आकर्षक बनाने की कोशिश करें।

5.    कैसे पता करें कि ग्राहक क्या सर्चिंग कर रहे हैं?

·      आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि ग्राहक सबसे ज्यादा क्या सर्च कर रहे हैं, इसके लिए आप गूगल सर्च की मदद ले सकते हैं।
·      जब आप Google पर अपने  प्रोडक्ट से संबंधित कुछ कीवर्ड खोजते हैं, तो आपको सर्च में इससे संबंधित कुछ अन्य कीवर्ड दिखाई देंगे, ये वही हैं जो एक समय या किसी अन्य पर लोगों द्वारा खोजे गए थे।
·      जैसा कि हमने Google पर "Google AdWords Keyword" के लिए खोज की थी, हमें इससे संबंधित कुछ सर्च मिलीं और आप इन कीवर्ड का उपयोग तस्वीरों के रूप में देख सकते हैं, जिन्हें कभी ना कभी लोगों द्वारा सर्च किये गया था।

Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?


·      जैसे ही आप सर्च करते हैं, आप नीचे " People also ask " पर क्लिक करके सर्च List देखेंगे और फोटो में दिखाई दें रही है, ये वही सर्च हैं जो लोग करते हैं, आप Google Adsense पर कीवर्ड भी चयन करने के लिए Idea ले सकते है

Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?


·      या जब आप Google पर अपने product से संबंधित कीवर्ड की सर्च करते हैं, तो सर्च करने के बाद, Last स्क्रॉल करने पर, आपको " Searches related " नाम की एक List दिखाई देती है।
·      आप यहां अपने एड्स अभियान की सर्च भी कर सकते हैं। आप Google एड्स पर एक कीवर्ड चयन करने के लिए आईडिया कर सकते हैं।

Google एड्स पर कीवर्ड कैसे चुनें?


आशा है कि आप "Google Ads” पर कीवर्ड कैसे चुनें से संबंधित इस जानकारी को समझेंगे। हमें उम्मीद है कि आप नॉलेज गुरु द्वारा दी गई जानकारी का आनंद लेंगे।

अधिक जानकारी के लिए ये भी देखें:

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